असम पुलिस के स्पेशल DGP LR Bishnoi हुए मेघालय के डीजीपी अपोइंट

 

 असम पुलिस के स्पेशल DGP L R Bishnoi हुए मेघालय के डीजीपी अपोइंट

असम पुलिस के स्पेशल DGP L R Bishnoi हुए मेघालय के डीजीपी अपोइंट
DGP एल आर बिश्नोई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह से मिलते


असम पुलिस में स्पेशल डीजीपी के पद पर सेवाएं दे रहे आईपीएस एल आर बिश्नोई (IPS Lr Bishnoi) को मेघालय सरकार ने  डीजीपी (T & AP) के पद पर अपोइंट किया है। 1991 बैंच‌ के आईपीएस बिश्नोई को हाल ही असम पुलिस को मिले निशान पुरस्कार के सहभागी बनने का गौरव प्राप्त हुआ।


Ips Lr Bishnoi Biography (आईपीएस एल आर बिश्नोई जीवन परिचय)

डॉ एल आर बिश्नोई, आईपीएस (Dr Lr Bishnoi, IPS) मूलतः हरियाणा राज्य से संबंध रखते हैं। इनका जन्म हरियाणा के फतेहाबाद क्षेत्र में स्थित चिंदड़ गांव एक साधारण बिश्नोई परिवार में हुआ। 


डॉ बिश्नोई बाल्यकाल से ही शिक्षा में मेधावी रहे इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव के प्राथमिक विद्यालय से ग्रहण की। और माध्यमिक के तक की शिक्षा पास के गांव बड़ोपल से प्राप्त की। आगे की शिक्षा के लिए लज्जाराम बिश्नोई हिसार चले गए ‌जहां चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय (hau, Hisar) से वेटनरी में मास्टर की डिग्री हासिल की की। इस दौरान पशुपालन विभाग में नौकरी लग गई। यह सफलता की प्रथम सीढ़ी थी और आगे शीखर को छुना सपना था। अतः सरकारी सेवा में रहते हुए अपनी तैयारी जारी रखी परिणाम यह रहा कि लज्जाराम ने पशुपालन विभाग की नौकरी छोड़ भारतीय वायु सेना जॉइन की। सेवा के क्षेत्र में तब्दीली लाते हुए अपनी अथाह मेहनत के बल UPSC की परीक्षा (CSC-1991) उत्तीर्ण कर IPS बने।


Ips के तौर पर सेवाएं और पदोन्नति


डॉ लज्जा राम बिश्नोई (Dr Lajja Ram Bishnoi) ने वर्ष 1991 में युपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा को उत्तीर्ण करते की और आईपीएस के तौर पर उन्हें असम और मेघालय कैडर (Am cadre) मिला। डॉ बिश्नोई को वर्ष 2000 में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए गेलेन्ट्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आईपीएस बिश्नोई विभिन्न पदों पर सेवाएं देते हुए वर्ष 2019 में असम पुलिस में Special DGP (CID) के पद पर पदोन्नत हुए। इन्हें असम पुलिस को निशान पुरस्कार में सहभागी होने का गौरव प्राप्त हुआ। 


आज मेघालय सरकार ने ऑर्डर जारी कर आईपीएस एल आर बिश्नोई को स्पेशल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) अपोइंट किया है।


Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY