रवि बिश्नोई : भारतीय क्रिकेट टीम का उभरता सितारा | Ravi Bishnoi Biography In Hindi

 रवि बिश्नोई : भारतीय क्रिकेट टीम का उभरता सितारा | Ravi Bishnoi Biography In Hindi

रवि बिश्नोई : भारतीय क्रिकेट टीम का उभरता सितारा | Ravi Bishnoi Biography In Hindi


नमस्कार साथियों! Bishnoism.org पर आपका स्वागत है। आज की यह ब्लॉग पोस्ट जानकारी की दृष्टि से आप सभी के लिए महत्वपूर्ण है। हम इस पोस्ट में बात करेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के बारे में। रवि बिश्नोई से संबंधित रोचक तथ्य से परिपूर्ण इस ब्लॉग पोस्ट को पूरी अवश्य पढ़ें। हमने विस्तृत रूप से यहां Ravi Bishnoi Biography, Jivani, Family, Education, Career, Cricket Player की शुरूआत से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम में चयन और IPL 2022 में उनके प्रदर्शन के बारे में बताया है। 




लक्ष्य कितना ही बड़ा क्यों न हो, धैर्य व साहस के बूते उसे हासिल किया जा सकता है। ऐसा एक लक्ष्य हासिल किया है जोधपुर के क्रिकेटर रवि बिश्नोई ने। 

 ख्वाब देखकर उसे पुरा करने की जद्दोजहद में लगे जोधपुर के रवि बिश्नोई को यह नहीं पता था कि उसकी मंजिल भारतीय क्रिकेट टीम होगी। बस यह लगा जरुर कुछ अच्छा करुंगा।


कहते हैं किसी को चाहो तो सिद्दत से चाहो कि पूरी कायनात आपको उससे मिलाने में जुट जाती है। आज की यह प्रेरक स्टोरी ऐसे ही जुनूनी युवा रवि बिश्नोई की है। जिसने बाल्यावस्था में बड़ा किक्रेटर बनने का ख्वाब देखा और उस ख्वाब को हकीकत में बदलने के लिए उसने क्रिकेट केवल खेला नहीं बल्कि जीया भी। घर की चौखट से लेकर स्कूल के मैदान और गांव की गलियों से लेकर शहर के मौहल्लों तक जहां भी जगह मिली रवि ने गेंद अपने उंगलियों से जरुर घुमाई। अपने जुनून और जज्बे से रवि बिश्नोई भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने में सफल रहे।


रवि बिश्नोई जीवन परिचय (Ravi Bishnoi Biography In Hindi)

रवि बिश्नोई क्रिकेट जगत में भारत के उभरते खिलाड़ी हैं। रवि दांए हाथ के लेग स्पिनर है। गेंदबाजी के साथ ही साथ रवि बल्ले से रन बटोरने की क्षमता रखते हैं। घरेलू क्रिकेट में राजस्थान की ओर से खेलते हैं। अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2020 में रवि बिश्नोई भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे, U-19 Cricket World Cup 2020 में 17 विकेट लेकर Ravi Bishnoi सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। इस प्रदर्शन से रवि का सितारा बुलंद हुआ, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) किंग्स इलेवन पंजाब ने रवि बिश्नोई को अपनी टीम का हिस्सा बनाया।


जब वर्ष 2019 में राजस्थान की U-19 क्रिकेट टीम में चयन के लिए ट्रायल्स चल रहे थे तो रवि भी U-19 क्रिकेट टीम राजस्थान में चयन के सपने के साथ जयपुर आए लेकिन बदकिस्मती से उनका चयन नहीं हुआ। उनकी इस असफलता पर पिता ने समझाया कि ऐसे ही नहीं होता‌ क्रिकेट में सलेक्शन, आपको अब पढाई पर ध्यान देना चाहिए ताकि सुखद भविष्य के लिए अच्छा सा जॉब प्राप्त कर सको। अगर Ravi उस वक्त पिता की बात मान जाते तो‌ शायद ही भारतीय क्रिकेट टीम को एक अच्छा खिलाड़ी उनके रूप में मिल पाता। 


 पहले भारत के U-19 और अब सीनियर क्रिकेट टीम का हिस्सा बने रवि बिश्नोई


22 वर्षीय रवि ने पहले U-19 विश्व कप और फिर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए उम्दा प्रदर्शन किया। जिसके बदोलत वो भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे। रवि बिश्नोई ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध टी-20 श्रृंखला में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला और श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज में ओडियाई में डेब्यू किया। रवि ने भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम से खेलते हुए अपने शुरुआती मैचों में उम्दा प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।  आईपीएल में रवि के नाम 3 सीजन में कुल 52 मैचों में 53 विकेट दर्ज है।  टाटा‌ आईपीएल 2022 के सेशन में खेलने वाली नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स की तरफ से खेलते हुए रवि ने अब गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया है।  इस सीजन के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स रवि को 4 करोड़ रुपए का भुगतान किया था।


रवि बिश्नोई का जीवन परिचय | Ravi Bishnoi Biography

Ravi Bishnoi 
Biodata
Full NameRavi Bishnoi
Date of Birth05 September, 2000
Birami, Jodhpur, Rajasthan
ParentsSmt Sohani Devi, Mangilal Bishnoi (Teacher)
Education12th
ProfessionIndian Cricketer
TeamIndian Cricket Team (Senior)
Role
  • Bowler 
    • Style: Leg break googly
Carrier
  • U-19 Indian Cricket Team
  • IPL 
    • 2020 : KXIP
    • 2021 : KXIP
    • 2022 : Lucknow super joints
  • Indian Cricket Team

रवि बिश्नोई का जन्म जोधपुर जिले के निकटवर्ती ग्राम बिरामी में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। रवि के पिता का नाम मांगीलाल बिश्नोई है जो पैशे से अध्यापक है और वर्तमान में प्रधानाचार्य के पद पर सेवाएं दे रहे हैं। इनकी माता का नाम श्रीमती सोहनी देवी है जो ग्रहणी है। रवि सहित कुल 4 भाई बहन है। भाई नाम अशोक है वहीं बहने रिंकू और अनीता है।


  Ravi Bishnoi Education, Qualification

रवि बिश्नोई ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही विद्यालय से प्राप्त की उसके आगे की शिक्षा के लिए वो जोधपुर चले गए जहां महावीर पब्लिक स्कूल में पढ़े। रवि जब 12वीं कक्षा में तो जयपुर में आईपीएल की तैयारी के लिए राजस्थान की टीम राजस्थान रॉयल्स प्रेक्टिस कर रही थी। उस वक्त उनके कोच सारुख पठान ने उन्हें राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए नेट पर बोलिंग करने की सलाह दी। एक तरफ 12वीं की बोर्ड परीक्षा और दूसरी तरफ अपने सपने को पर लगाने का मौका। पढ़ाई से जरूरी रवि ने नेट पर रॉयल्स के खिलाड़ियों को बोलिंग करना चुना और वह सही साबित हुआ। रॉयल्स टीम के साथ जुड़े भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों की नजर में आए। उसी की बदोलत U-19 वर्ल्ड कप 2020 से लेकर 2 बार आईपीएल और अब भारतीय क्रिकेट टीम में खेल रहे हैं।


Ravi Bishnoi Career Journey

रवि बिश्नोई एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। आम भारतीय लोगों में लोकप्रिय खेल क्रिकेट से इन्हें लगाव बचपन से रहा है। घर की चौखट से लेकर स्कूल के मैदान तक रवि कुछ खेलते तो वह था क्रिकेट! शौक ऐसा की भूलाए न भूलते और जज्बा ऐसा की दिनभर खेलने के बाद भी नहीं थकते। स्कूल से आते ही क्रिकेट खेलने निकल जाते, रविवार के अवकाश को पुरे दिन क्रिकेट खेला करते थे। भले ही धूप हो या बारिश रवि को कोई फर्क नहीं पड़ता। क्रिकेट के प्रति दिवानगी के चलते मैदान बनाने से लेकर पिच्च तैयार करने में पसीना बहाया। यह कहें तो अतिश्योक्ति नहीं होगी रवि ने क्रिकेट खेला ही नहीं बल्कि जीया भी है। क्रिकेट के प्रति समर्पित रवि को स्पार्टन क्रिकेट एकेडमी के शाहरुख पठान और प्रद्योत सिंह का स्पोर्ट कोच और दोस्त के रूप में मिला।


क्रिकेटर के तौर पर रवि ने तेज गेंदबाजी से शुरुवात की लेकिन उनके कोच कम दोस्त शाहरुख पठान की सलाह पर वो स्पिन गेंदबाजी करने लगे। कहा भी गया है “दोस्त की सलाह आपको सफलता के शिखर पर पहुंचा सकती है।” यही रवि के साथ हुआ जब उन्होंने अपने दोस्त की सलाह पर स्पिन गेंदबाजी को चुना।

रवि दो बार राज्य स्तरीय क्रिकेट खेलने के चुने गए लेकिन उन्हें खेलने का मौका ही नहीं दिया गया। अपने शुरुआती दौर में कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। लेकिन रवि ने असफलताओं को अस्थिर मानते हुए हमेशा संघर्ष जारी रखा। इसी बीच रवि को वर्ष 2018 में राज्य संघ द्वारा आयोजित क्रिकेट में खेलने का मौका मिला। इस प्रतियोगिता में रवि ने शतक मारा और अच्छे खासे विकेट भी लिए बावजूद इसके आगे खेलने के लिए चयनित होना तो दूर पुछा भी नहीं गया।

 

ऐसी स्थिति में Ravi के पिता जी ने उन्हें फिर समझाया कि क्रिकेट छोड़ पुनः पढाई पर ध्यान दें तो वो कुछ बन सकता है लेकिन क्रिकेट में कुछ हासिल नहीं होना। लेकिन अपने दृढ़ निश्चय के चलते रवि बिश्नोई अपने पिता से खेलने के लिए 1 साल मांगा और अपने दुगुने जोश से क्रिकेट खेलने लग गए।


असफलताओं की बाधाओं को पार करते हुए आखिर रवि बिश्नोई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए राजस्थान टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे। उन्होंने अपने पहले ही मैच में तमिलनाडु के विरुद्ध 3 विकेट लेकर अपनी काबिलियत दर्शा दी। इस टूर्नामेंट में रवि का प्रदर्शन उम्दा रहा।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन पर अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 के लिए रवि बिश्नोई को अंडर-19 भारतीय टीम में शामिल किया गया। अंडर-19 वर्ल्ड कप रवि ने तहलका मचाते हुए 17 विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का खिताब जीता। 

इसी बीच आईपीएल के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 2 करोड रुपए में Ravi Bishnoi को अपनी टीम से जोड़ा। अगले वर्ष आईपीएल के 14वें संस्करण (IPL 2021) के लिए भी रवि 2 करोड़ में किंग्स इलेवन पंजाब की और से खेले। IPL 2022 के लिए रवि बिश्नोई को 21 जनवरी को लखनऊ सुपर जायंट्स 4 करोड़ से जोड़ा ही था की एक सप्ताह में रवि की खुशियां उस वक्त दोगुनी हो गई जब वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेले जाने वाले ऑडीआई और T-20 मैचों की सीरीज के लिए घोषित की गई भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिली। हालांकि रवि ने श्रीलंका के विरुद्ध ऑडीआई मैच‌ में डेब्यू किया था जबकि वेस्टइंडीज के विरुद्ध पहला टी-20 मैच खेला।


जब Ravi Bishnoi ने साझा की प्रथम बार भारतीय टीम की जर्सी में तस्वीर

सीनियर भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने के पश्चात प्रथम बार रवि बिश्नोई ने टीम इंडिया की जर्सी पहनकर अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर तस्वीर साझा की थी जो देखते ही देखते वायरल हो गई। जर्सी पर RM Bishnoi नाम लिखा हुआ है। R रवि के नाम का प्रथम अक्षर है जबकि M पिता के नाम का प्रथम अक्षर है। वहीं जर्सी के नम्बर भी 56 मिले जिसमें 5 सितंबर रवि का जन्म दिन और 6 जून पिता के जन्म दिन की तारीख है।


लखनऊ सुपर  जॉइंट्स की ओर से खेलते हुए रवि बिश्नोई ने आईपीएल 2022 में लिए 16 विकेट

टाटा आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जॉइंट्स की तरफ से खेल रहे रवि बिश्नोई ने अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया। रवि इस सत्र में LSG के सबसे किफायती गेंदबाजों में से एक रहे है। रवि  IPL 2023 में 14 इनिंग्स में 7.74 की इकॉनोमी से  16 विकेट लेने में कामयाब हुए। 


रवि बिश्नोई मारवाड़ रत्न 2023 से हुए सम्मानित 

रवि बिश्नोई मारवाड़ रत्न 2023 से हुए सम्मानित


मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट व जोधपुर राजपरिवार द्वारा दिए जाने वाले सम्मान मारवाड़ रत्न 2023 की कड़ी में “चिरंजीवी युवराज शिवराजसिंह सम्मान” से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर रवि बिश्नोई को सम्मानित किया गया।


क्या पूजा बिश्नोई रवि की बहन है?

जब वेस्टइंडीज के विरुद्ध घोषित की गई भारतीय टीम में रवि बिश्नोई का नाम देखने को मिला सोशल मीडिया पर रवि के साथ पूजा बिश्नोई की एक तस्वीर वायरल होने लगी। जिसमें लोगों ने पुछा  क्या पूजा, रवि बिश्नोई की बहन है? 


Pooja, ravi Bishnoi
पूजा बिश्नोई, रवि बिश्नोई के साथ पूजा के कोच श्रवण बुड़िया


पूजा बिश्नोई (Pooja Bishnoi) सीक्स पैक एब्स के साथ प्रसिद्धि पाने वाली 10 वर्षीय भारतीय एथलीट है। विराट कोहली फाउंडेशन द्वारा पूजा बिश्नोई के रहने, खाने-पीने से लेकर तैयारी का सारा खर्चा वहन किया जाता है। विराट कोहली से लेकर अमिताभ बच्चन तक पूजा के फैन है। पूजा, गूगल के साथ विज्ञापन कर चुकी है इतना ही नहीं हाल ही में उसने महेंद्र सिंह धोनी के साथ एक विज्ञापन सुट किया था। एथलीट पूजा के कोच उनके मामा श्रवण बुड़िया है।

पूजा, रवि बिश्नोई की बहन नहीं है। हालांकि दोनों एक ही शहर से बिलॉन्ग करते हैं और दोनों के पारिवारिक रिश्ते भी मधुर है।

Follow Ravi Bishnoi's @ Social Media

यहां हमने रवि बिश्नोई के शोशल मीडिया हैंडलर अद्यतन किए हैं आप उन्हें फेसबुक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं।
Ravi Bishnoi's Social Media Account
Facebook
InstagramRavi Bishnoi : Insta
Twitter

इस प्रकार इस पोस्ट में हम ने हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम में चुने गए लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के जीवन परिचय, एजुकेशन, क्रिकेट केरियर के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी साझा की है आशा है यह जानकारी आपके लिए रुचिकर सिद्ध होगी आपसे निवेदन है कृपया इस पोस्ट को अपने उन मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें जो क्रिकेट प्रेमी है अथवा क्रिकेट में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं अगर आप हमसे रवि बिश्नोई से संबंधित कोई सुझाव प्रश्न यह शिकायत भेजना चाहते हैं तो कृपया टिप्पणी बॉक्स में टिप्पणी अवश्य करें।

नवीनतम अद्यतन के लिए बने रहे Bishnoism.org के साथ। 

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY