Ashvini Vishnoi Biography In Hindi | अश्विनी विश्नोई जीवन परिचय

 Ashvini Vishnoi Biography In Hindi | अश्विनी विश्नोई जीवन परिचय 

नमस्कार साथियों! Bishnoism.Org पर आपका स्वागत है। हम निरंतर ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से समाज के शिक्षा, चिकित्सा, नौकरीपेशा, राजनीति और सामाजिक क्षेत्र में सफल व्यक्तियों के संबंध में सद्य जानकारी अद्यतन करते हैं। हम इस पोस्ट में बात करेंगे समाज की युवा अंतर्राष्ट्रीय महिला पहलवान ‘अश्विनी विश्नोई’ (U-15 Asian wrestling championship 2023 Gold Medalist Ashvini Vishnoi) के बारे में।  अश्विनी बिश्नोई से संबंधित रोचक तथ्य से परिपूर्ण इस ब्लॉग पोस्ट को पूरी अवश्य पढ़ें।




Ashvini Vishnoi Biography In Hindi | अश्विनी विश्नोई जीवन परिचय
Ashvini Vishnoi Biography In Hindi 


पिछले कुछ समय से समाज का युवावर्ग विभिन्न क्षेत्रों में अपने अर्जित ज्ञान और कौशल के दम पर दबदबा कायम करते दिख रहे हैं। इन युवाओं की काबिलियत पर समाज को नाज है। अपने आप को शिक्षक/पटवारी/पुलिस की नौकरी तक सीमित रखने वाले समाज से आज हर वर्ष सैंकड़ों युवा आईएएस/आईपीएस, राज्य सिविल सेवा, इंजिनियर, साइंटिस्ट और SSC (CGL) के जरिए सीधे इंस्पेक्टर बन रहे हैं। इतना ही नहीं राजकीय सेवा से इतर विभिन्न MNC कम्पनीज़ में भी समाज के युवा उच्च पद पर नौकरियां हासिल कर रहें हैं। खेती-बाड़ी से संबंध रखने वाले समाज के युवा अब खेल में भी भाग्य आजमा रहे हैं। बेटे क्रिकेट, वॉलीबाल और साइक्लिंग में दिखा रहे हैं दम तो बेटियां स्वर्णिम दांव लगा रही है। सफलताओं के शीर्ष शिखर पाने वालों ने मेहनत और कठिन संघर्षों की अनगिनत कहानियां लिखी है। इन्हीं में से एक है ‘अंतर्राष्ट्रीय‌ पहलवान अश्विनी विश्नोई’ (Ashvini Vishnoi) जिन्होंने हाल ही में अंडर-15 एशियन महिला कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतकर भारत का परचम विश्व में लहराया है। अश्विनी को प्रथम बिश्नोई महिला अंतर्राष्ट्रीय पहलवान (अंडर-15 मुकाबले में स्वर्ण पदक विजेता) होने का गौरव प्राप्त है। इससे पूर्व अर्पणा बिश्नोई ने वर्ष 2016 के राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था। वहीं किरण बिश्नोई ने राष्ट्रमंडल खेलों में वर्ष 2017 व 18 में क्रमशः स्वर्ण व कांस्य पदक जीता था। 



अश्विनी विश्नोई जीवन परिचय (Ashvini Vishnoi Biography)

15 वर्षीय अश्विनी मूलत: राजस्थान के भीलवाड़ा शहर के मध्यमवर्गीय विश्नोई परिवार से ताल्लुक रखती हैं। इनके पिता श्री मुकेश विश्नोई मील में मजदूरी करते हैं तो वहीं माता चंचल विश्नोई ग्रहणी है। 


बेटी की जिद्द के आगे पिता झुके, बेटी ने अखाड़े में उतर जीता देश के लिए सोना 

पुरुषों का खेल माना जाने वाली कुश्ती में भाग लेना अश्विनी के लिए असंभव सा था। पिता ने यह कहकर मना कर दिया कि कुश्ती लड़कियों का खेल नहीं है लेकिन बेटी की जिद्द के आगे उनकी एक न चली। और उन्होंने पहलवानी के दाव पेंच सीखने के लिए भीलवाड़ा शहर की श्री कृष्णा व्यामशाला में अश्विनी का दाखिला करवा दिया। जहां निरंतर अभ्यास करके व पहलवानी के दांव-पेच सीखकर एशियन महिला कुश्ती चैंपियनशिप 2023 में किर्गिस्तानी पहलवान ऐना असमावलोका को पटकनी देकर देश के लिए सोना जीता। 


ट्रायल में देश भर में प्रथम रही अश्विनी 

हरियाणा के सोनीपत में अंडर-15 एशियन कुश्ती चैंपियनशिप 2023 के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करने हेतु महिला पहलवानों के मध्य ट्रायल हुआ था जिसमें अश्विनी देश भर में प्रथम स्थान पर रही थी।


अश्विनी विश्नोई ने वर्षों की मेहनत से पाया मेडल

कहते हैं मिनटों के खेल में पदक जीतने के पीछे छुपा होता खिलाड़ी के वर्षों का संघर्ष और कठिन मेहनत ऐसा ही कुछ अश्विनी का सफर रहा है। अश्विनी विश्नोई पिछले 4 वर्षों से भीलवाड़ा की श्री कृष्णा व्यामशाला में नियमित तौर पर 3 घंटे सुबह और 3 घंटे शाम को अभ्यास कर रही है। जिसके सुखद परिणाम हम सबके सामने है। 

व्यामशाला संचालक तेजेन्द्र गुर्जर का कहना है कि

अश्विनी ने पिछले साल नेशनल स्तर की प्रतियोगिताओं में 5 मेडल जीते हैं। अब अंडर-15 एशियन महिला कुश्ती चैंपियनशिप 2023 में स्वर्ण पदक जीतकर अश्विनी ने अपनी सफलता का लोहा मनवाया है। अश्विनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक जीतने वाली भीलवाड़ा की पहली महिला पहलवान है। 


प्रेरणा

अश्विनी ने बताया कि उनके चचेरे भाई विकास विश्नोई ने वर्ष 2018 में नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीता था। उन्हीं से मुझे प्रेरणा मिली कि मुझे भी पहलवान बनना है और देश के लिए मेडल जितना है।  


स्त्रोत:

साथियों हमने आपसे इस ब्लॉग पोस्ट में समाज के युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत महिला पहलवान अश्विनी बिश्नोई के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी साझा की है। आशा है यह आपके लिए रुचिकर और उपयोगी सिद्ध होगी।  अगर आपके पास अश्विनी विश्नोई से संबंधित कोई प्रश्न, सुझाव या शिकायत है तो टिप्पणी में अवश्य लिखें।

आपसे निवेदन है इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ साझा कीजिए जो कुश्ती या अन्य खेल में अपना भाग्य आजमाना चाहते हैं।
 
नवीनतम अपटेड के लिए जुड़े रहे Bishnoism.Org के साथ

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY