भामाशाह व्यवसायी भाईयों ने अपने दादा-दादी की स्मृति में ₹2.28 करोड की लागत बनवाया सरकारी स्कूल भवन

 भामाशाह व्यवसायी भाईयों ने अपने दादा-दादी की स्मृति में ₹2.28 करोड की लागत बनवाया सरकारी स्कूल भवन 


भामाशाह व्यवसायी भाईयों ने अपने दादा-दादी की स्मृति में ₹2.28 करोड की लागत बनवाया सरकारी स्कूल भवन



जालोर जिले के अंतर्गत गांव हरियाली (सांचोर) रहने वाले कालूराम मांजू ने अपने माता-पिता की स्मृति को चिरस्थाई करने के लिए गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हेतु आवंटित भूमि पर नवीन विद्यालय भवन का निर्माण करवाकर शिक्षा‌ के क्षेत्र में मिशाल पेश की है।


ध्यात्व्य है कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हरियाली (सांचोर) जिला जालोर का वर्तमान भवन अप्रर्याप्त थे एवं पुराने भवन के विस्तार की कोई संभावना नहीं थी। भवन अपर्याप्त होने से विधार्थियों को बैठने में असुविधा होती थी। वर्ष 2020 में विद्यालय‌ हेतु 

1.5 हेक्टर भूमि आवंटित हुई थी। हरियाली गांव के रहने वाले भामाशाह कालूराम मांजू ने भवन की वजह से बच्चों को होने वाली असुविधा को दूर करने का बिडा उठाया और अपने दोनों व्यवसायी पुत्रों (जगदीश मांजु, ऋषभ होंडा जालोर एवं प्रकाश माझूं, प्रकाश डायमंड जयपुर मुंबई दुबई) के सहयोग से आवंटित भूमि पर 228 लाख की लागत से आधुनिक नवीन भवन बनाकर विद्यालय को  गिफ्ट डीड राउमावि हरियाली (सांचोर) को सुपुर्द करने पर विद्यालय का नामकरण भामाशाह के तौर पर मांजू श्रीमती जमना देवी पत्नी श्री कानाराम विश्नोई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हरियाली तहसील सांचोर जिला जालोर किया गया।

नव-निर्मित विद्यालय भवन में 22 क्लासरूम अत्याधुनिक सुविधा जैसे इलेक्ट्रिक स्टडी बोर्ड, कंप्यूटर लैब, परिसर में पूर्ण रूप से सीसीटीवी व खेल मैदान आदि से परिपूर्ण है। 


समाज सेवा में अग्रणी मांझू परिवार हमेशा शिक्षा, साहित्य और अन्य क्षेत्रों में अपना सहयोग करते रहे हैं। बिश्नोई समाज में मेधावी छात्र-छात्राओं के रोजगार सृजन में अपनी महत्ती भूमिका अदा कर रहे समराथल फाउंडेशन में भी मांझू परिवार ने समराथल सदन के लिए एक बड़े हॉल के लिए जिसकी क़ीमत 2100000 (अक्षरे इक्कीस लाख रुपए ) के निर्माण की घोषणा की हैं। इसके अलावा भी समराथल फाउंडेशन में लाइब्रेरी के लिए भी 5 लाख रुपए का अंशदान देकर अपने समाजसेवक होने का परिचय‌ दिया।

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY