कोरोनाकाल में जरूरतमंदों तक आक्सीजन पहुँचाने वाले अभिषेक अब ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं

 कोरोनाकाल में जरूरतमंदों तक आक्सीजन पहुँचाने वाले अभिषेक अब ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं

Abhishek Bishnoi | अभिषेक बिश्नोई | Coaching Wala
अभिषेक बिश्नोई


टीम आगाज़ फाउंडेशन के माध्यम से गाँवों में वाचनालय खोलने की सकारात्मक पहल


कोरोनाकाल के दौरान जरूरतमंदों को आक्सीजन पहुँचाने को लेकर चर्चा में आये युवा इंजीनियर अभिषेक बिश्नोई इन दिनों गाँवों में वाचनालयों की स्थापना करने को लेकर सुर्खियों में हैं। इन्होंने कोराना के समय निजी व्यय से ग्रामीण क्षेत्रों हेतु 11 लाख की लागत से 20 ऑक्सिजन कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध करवाई  समाज के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों का चयन कर उनको NEET की कोचिंग करवाने हेतु संस्था "समराथल फ़ाउंडेशन " को भी अभिषेक ने 1लाख का आर्थिक योगदान दे चुके है । समाज में साहित्य को मज़बूती दे रहे संस्थान जाम्भाणी साहित्य अकादमी को भी 1.5 लाख का आर्थिक सहयोग दिया । टीम आगाज के सभी सदस्यों के साथ मिलकर गाँवों में शिक्षा का माहौल मज़बूत करने की ठानी और गाँव-गाँव वाचनालय की मुहिम शुरू करी। टीम आगाज़ फाउंडेशन के द्वारा अब तक  बज्जू तथा भोजासर में अत्याधुनिक सुविधाओं युक्त वाचनालयों की शुरुआत की गयी हैं तथा शीघ्र ही लोहावट सहित कई गाँवों में इस तरह के वाचनालयों के शुभारंभ की योजना है। 


टीम आगाज़ फाउंडेशन के जरिए समाज में सकारात्मक बदलाव की सोच रखने वाले अभिषेक बिश्नोई जोधपुर के मतोड़ा गाँव के निवासी हैं,  इनके पिता श्री छोगाराम बांगड़वा जाम्भाणी परम्परा और प्रकृति पर लिखी काव्य रचनाओं के लिए जाने जाते हैं। गाँव में प्रारंभिक शिक्षा लेने वाले अभिषेक ने दिल्ली काॅलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है। इसके बाद इन्होंने कैंपस प्लेस्मेंट के बजाय 2019 में स्वयं की स्टार्ट अप कंपनी एक्सपर्ट बडी की शुरुआत की जो शिक्षा के क्षेत्र में एक सफल कंपनी है।  


टीम आगाज़ 


ग्रामीण शिक्षा इस ठांव संवारें, जो छूट गया वो दांव संवारें।

आगाज़ ने आगाज़ किया है, आओ मिलकर गांव संवारें ।।

टीम आगाज फ़ाउंडेशन की संस्थापक सदस्यों में अभिषेक के साथ IES श्रीचंद पूनिया,  अधिवक्ता राजेंद्र बेनीवाल, एईएन पवन कुमार खिलेरी , अनिल कालीराना (IIT DHANBAD), डॉक्टर सुनील तेतरवाल, भँवरी कालीराना, IES अरविंद बिश्नोई शामिल है। टीम आगाज का उद्देश्य ग्रामीण शिक्षा सुविधा को सुगम बनाना है । इसी पहल में गाँव गाँव लाइब्रेरी की मुहिम टीम आगाज फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रही है।



newsletter

सत्यनारायण सोढ़ा
 

 

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY