अफ्रीकी किताबों में बच्चे पढेंगे खेजड़ली के 363 शहीदों का इतिहास, विदेश में सम्मेलन के साथ 3 देशों मे पौधारापण

 अफ्रीका में 363 खेजड़ली का इतिहास पाठ्यक्रम में शामिल होगा , विदेश में बिश्नोई समाज का पहला अंतराष्ट्रीय सम्मेलन के साथ तीन देशों में खेजड़ली शहीदों की याद में पौधारोपण 


अफ्रीका में 363 खेजड़ली का इतिहास पाठ्यक्रम में शामिल होगा , विदेश में बिश्नोई समाज का पहला अंतराष्ट्रीय सम्मेलन के साथ तीन देशों में खेजड़ली शहीदों की याद में पौधारोपण




पर्यावरण संरक्षण व विश्व पटल 363 खेजड़ली शहीदों को पहचान को लेकर ग्लोबल ग्रीन 363 ऑर्गेनाइजेशन के सचिव विशेक विश्नोई व उपाध्यक्ष कपिल बिश्नोई 21 दिन के अफ्रीका दौरे पर रहे, ग्लोबल ग्रीन 363 ऑर्गेनाइजेशन की ओर से केन्या के स्कूलों, चर्च, पुलिस स्टेशन आदि में खेजड़ली शहीदों की याद में पौधारोपण किया गया। उसके बाद 13 जनवरी को केन्या की राजधानी नेरोबी में अंतराष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन वहा की स्थानीय संस्था राजस्थान एसोसिएशन ऑफ केन्या, हिंदू काउंसिल ऑफ केन्या व हिंदू स्वयसेवक संघ के साथ मिलकर किया गया। जिसमे कई केन्या सरकार के उच्चाधिकारी ,नेताओ व पर्यावरण प्रेमियों ने भाग लिया। गुरु जंभेश्वर भगवान, अमृता देवी बिश्नोई आदि के पोस्टरो के साथ प्रदर्शनी लगाई गई। 


केन्या के सांसद व स्थानीय नेताओं से खेजड़ली शहीदों के इतिहास को उनके स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए चर्चा की गई जिसमे डागोरेट्टी उत्तर नेरोबी के सांसद व पूर्व स्पीकर इलाच बीट्राइस कडेवरेसिया ने भी खेजड़ली को पाठ्यक्रम में शामिल करने को लेकर रूचि दिखाई। ग्लोबल ग्रीन 363 के वर्ल्ड वाइड बैनर पर भी हस्ताक्षर किए गए। और जूजा केन्या के संसदीय क्षेत्र के सांसद जॉर्ज कोइमबुरी से मुलाकात के साथ अमृता देवी बिश्नोई की तस्वीर उन्हे भेंट की गई , उन्होंने ने आश्वासन दिया कि राष्ट्रपति के आगे मामला रखकर शामिल करने की कोशिश करेगे। साथ ही उन्होंने ग्लोबल ग्रीन 363 ऑर्गेनाइजेशन को अपने देश में खेजड़ी के पेड़ लगाने को लेकर न्योता दिया गया। ग्लोबल ग्रीन 363 के सगठन के अफ्रीका में प्रतिनिधि के रूप में जगदीश टाक को केन्या का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। 



ग्लोबल ग्रीन 363 के हथाई कार्यकम के तहत लोगो के साक्षात्कार लिए गए



    भारतीय मूल के केन्या में केसिस संसदीय क्षेत्र से पूर्व सांसद स्वरूप रंजन मिश्रा से मुलाकात की गई । उन्होंने इस बात का भरोसा दिलाया कि मैं अपने स्तर पर खेजड़ली को यहां के पाठ्यक्रम में शामिल करने को लेकर प्रयास करगा।  



सम्मेलन के बाद पड़ोसी देश तंजानिया व इथोपिया की भी यात्रा की गई वहा पर स्कूलों, पुलिस थानों व चर्च सहित सार्वजनिक जगहों पर पौधारोपण किया गया। जहा जहा पौधारोपण किया गया वहा पर खेजड़ली बलिदानी स्थल की मिट्टी डाली गई जो यहां से साथ लेकर गए थे, यात्रा का मुख्य उद्देश्य था कि भारत में पेड़ों के लिए हुए बलिदान को दुनिया जाने और उनसे प्रेरणा लेकर पर्यावरण के प्रति जागरूक हो, और विश्व पर्यावरण दिवस जब दुनिया मनाती है तब इन शहीदों को याद किया जाए। 



एनजीओ काउंसिल ऑफ केन्या के द्वारा ग्लोबल ग्रीन 363 ऑर्गेनाइजेशन को प्रशस्ति पत्र दिया गया


ग्लोबल ग्रीन 363 के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी पूनम चंद कांसवा ,राष्ट्रीय महासचिव मांगीलाल लोनावला व अशोक इंजीनियर ने बताया कि ये यात्रा मंहत भगवान दास के सानिध्य में की गई,अब आगामी पर्यावरण जागरूकता अभियान के दौरान यूरोपीय देशों सर्बिया, जॉर्जिया, स्वीडन, अर्मेनिया की यात्रा की जाएगी


इथोपिया से मुम्बई लौटे जहा एयरपोर्ट पर रमेश सियाक, अशोक ढाका, आसुराम आंजणा, मांगीलाल व पीसी मांजू,केशरीमल खेड़ी, प्रकाश खीचड़, प्रवीण ,रामनिवास खिलेरी, मनीष मांजू, मांगीलाल बैरड, ओमप्रकाश जाणी , रामनिवास सियाक आदि द्वारा ग्लोबल ग्रीन 363 टीम का स्वागत लिया गया।




पुणे में खराड़ी मंदिर में ग्लोबल ग्रीन 363 टीम का स्वागत किया गया। महंत नारायण मुनी सुंडाराम लोमरोड़ ,कर्नल रायसाहेब कड़वासरा,मोहनराम जांगु , जयकिशन पवार ,सुबेदार भजनाराम सोनाराम, राजूराम, साहीराम डारा , सहीराम ईशरवाल प्रेम चेनाणी, हजारी जाणी ,जसराज मांझु ,सहीराम सियाक, दिनेश प्रकाश सियाक हेतराम राव आदि थे।

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY