आओ मिलकर गांव संवारे : बीकानेर जिले के मिठड़िया गांव के युवा बने मिसाल

 आओ मिलकर गांव संवारे : बीकानेर जिले के मिठड़िया गांव के युवा बने मिसाल

आओ मिलकर गांव संवारे : बीकानेर जिले के मीडिया गांव के युवा बने मिसाल


युवा ठान लें तो प्रत्येक कार्य संभव हैं, यह बात सही सिद्ध होती हैं बज्जू उपखण्ड के गाँव मिठड़िया के संगठन युवा मण्डल संस्थान मिठड़िया पर। गांव व क्षेत्र के विकास को लक्ष्य बनाकर वर्ष 2018 में संगठन की स्थापना हुई व दो साल धरातल पर कार्य करने के बाद भारत सरकार के नेहरू युवा केन्द्र संगठन के अंतर्गत पंजीयन करवाया। 

संगठन की ओर से गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जम्भेश्वर व हनुमान जी मंदिर परिसर में 2 लाख रुपये की लागत के सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए, स्कूल में प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई शुरू करवाई व स्कूल में आने वाली हर प्रकार की समस्या का स्कूल स्टाफ के सहयोग से निराकरण करके शिक्षा का स्तर बढाने का प्रयास किया, गांव में समय-समय पर पौधारोपण व स्वच्छता अभियान सहित पानी व बिजली की समस्या के खिलाफ भी आवाज उठाई। मनरेगा व अन्य कार्यों में व्याप्त भ्रष्टाचार लेकर आवाज उठाई , युवाओं में जागृति का संदेश दिया , इसके साथ खेल को लेकर भी सक्रिय नजर आए तथा प्रतिवर्ष गाँव मे वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन शुरू करवाया। गाँव की आंगनबाड़ी व उपस्वास्थ्य केंद्र पर आवश्यक संसाधनों के साथ लाइट व पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई। संगठन के द्वारा गाँव व आसपास के क्षेत्र में अवारा पशुओं की पेयजल आपूर्ति हेतु पशु खेल्लीयों का निर्माण करवाया गया। गाँव में नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए सदस्यों द्वारा समय-समय पर नशामुक्ति अभियान चलाया जा रहा हैं। कोरोना काल में बज्जू क्षेत्र में फंसे मजदूरों व जरूरतमन्दों तक राशन किट पहुंचाए व टीम आगाज़ के साथ मिलकर बीकानेर सहित आसपास के जिलों जैसे जोधपुर, जैसलमेर, नागौर आदि में मेडिकल किट व ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भी पँहुचाए तथा रक्तदान शिविर का भी आयोजन करवाया।  


इसके साथ संगठन ने पिछले वर्ष इंदिरा गांधी मुख्य नहर में आने वाले प्रदूषित पानी को लेकर संगठन सदस्य व सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता राजेन्द्र बैनिवाल के नेतृत्व में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल दिल्ली में याचिका दायर की, जिस पर राजस्थान व पंजाब सरकार को इस पर उचित कार्यवाही हेतु पाबंद किया गया।


युवा मण्डल संस्थान मिठड़िया के सदस्यों व भामाशाहों के सहयोग से क्षेत्र के निराश्रित बछड़ों के लिए गाँव में गोशाला भी चलाई जा रही है। जिसमें वर्तमान में करीब 250 बछड़े हैं। संगठन अध्यक्ष हनुमान प्रसाद कुमावत, सचिव राकेश बैनिवाल, कोषाध्यक्ष हँसराज बैनिवाल, उपाध्यक्ष सुरेश जाणी व संयुक्त सचिव शेषकरण सारण सहित करीब 200 युवाओं ने ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों व भामाशाहों का सहयोग लेकर विकास के कई कार्य करवाए। हालही में लालासर साथरी युवा सम्मेलन में भी युवा मण्डल संस्थान मिठड़िया चर्चा का विषय बना। आज मिठड़िया गाँव के विकास में होने वाले हर प्रकार के कार्य मे इस संगठन की भूमिका रहती हैं।

संगठन के आगामी लक्ष्यों में गाँव में लाइब्रेरी की स्थापना, खेल मैदान व दौड़ट्रेक की सुविधा, युवाओं का केरियर मार्गदर्शन आदि प्रमुख हैं।

राजस्थान सरकार ऊर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी, बज्जू प्रधान पप्पूदेवी तेतरवाल व क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने भी समय-समय पर युवा मण्डल मिठड़िया के कार्यों की सराहना की हैं। 

युवाओं को अपनी ताकत व जोश का किस क्षेत्र में सदुपयोग करना चाहिए, इसका जीवंत उदाहरण हैं युवा मण्डल संस्थान मिठड़िया।

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY