Dr. Madhu Bishnoi Biography (डॉ मधु बिश्नोई जीवन परिचय)

 Dr. Madhu Bishnoi Biography (डॉ मधु बिश्नोई जीवन परिचय)


Dr. Madhu Bishnoi Biography (डॉ मधु बिश्नोई जीवन परिचय)
 Dr. Madhu Bishnoi Biography (डॉ मधु बिश्नोई जीवन परिचय)

डॉ मधु बिश्नोई एक भारतीय मल्टी- टैलेंटेड स्टार है जो भीनमाल, राजस्थान की रहने वाली है। Dr. Madhu Bishnoi का जन्म हेमगुड़ा दांव के बिश्नोई परिवार में 5 जुलाई 1997 को हुआ।  मधु अपनी गायिकी और मोटिवेशनल स्पीकर के लिए प्रसिद्ध है। वह एक सक्रिय डाक्टर भी है और sukalp.in की CEO है।


डॉ. मधु बिश्नोई जीवन परिचय 

श्रेणीजानकारी
पूरा नामडॉ. मधु बिश्नोई
उपनाममधु
लिंगमहिला
जन्म तिथि5 जुलाई 1997
जन्म स्थानहेमागुडा (सांचोर)
गृहनगरभीनमाल (जालौर) राजस्थान
राष्ट्रीयताभारतीय
पेशाडॉक्टर, संगीत कलाकार
कार्यों के प्रसिद्धभजन, कथा, प्रेरक वार्ता, प्रकृति के लिए सामाजिक कार्य
धर्महिन्दू
आहारशाकाहारी
स्कूलचाणक्य विद्यापीठ सीनियर सेकेंडरी स्कूल भीनमाल, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भीनमाल
कॉलेज/विश्वविद्यालयटांटिया विश्वविद्यालय श्री गंगानगर (राजस्थान)
योग्यताBAMS (आयुर्वेदिक औषधि और शल्यक्रिया स्नातक)
शौकगायन, संगीत सुनना, लेखन, विभिन्न जगहों की खोज, प्रकृति और जानवरों और पक्षियों को प्यार करना
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

  • बाल्यकाल से मेधावी मधु को संगीत व आद्यात्म से लगाव चाणक्य विद्यापीठ में अध्ययनरत रहते हुए विद्यालय के गुरुजनों की सीख से हुआ। मधु ने महज 10 वर्ष की उम्र में विद्यालय में मंच पर बोलना प्रारंभ किया।
  • बालमन पर पारिवारिक और गुरुजनों के सद्य-संस्कारों ने गहरा असर पड़ा। यही कारण है दूसरों की मदद व सेवा में मधु सदैव आगे रहती है 
  • मधु आसपास रहने वाले गरीब परिवार से मांगने आते बच्चों के घर-घर जाकर निवेदन करती कि मांगना छोड़ कर इन्हें स्कूल पढ़ने के लिए भेजना चाहिए वह अपने इकठ्ठे किए पैसे से उन्हें छोटी छोटी खुशियां बांट कर के आती।
  •  डॉ मधु ने 12-13 साल की उम्र में सामाजिक मंच पर समाज की कुरीतियों को हटाने के लिए निडर भाषण देकर लोगों को प्रभावित किया व दिलों में अनोखी जगह बना ली। तभी से कथाओं सत्संग में रुचि से भजन गाना शुरू किया व सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध बेबाक अपने विचार रखती आई है।
  • डॉ मधु बिश्नोई को प्रथम जाम्भाणी कथा वाचिका होने का गौरव प्राप्त है। मधु ने वर्ष 2015 में जांभाणी कथा वाचन प्रारंभ किया। उसके बाद उन्होंने श्रीमद् भागवत कथा, जांभाणी हरि कथा रात्रि जागरण, सत्संग के क्षेत्र में अपनी अलग व विशेष पहचान बनाई।
  • प्रकृति के प्रति डॉ मधु बिश्नोई का विशेष प्रेम देखा जाता रहा है। जहां भी कार्यक्रम होता है प्रकृति को सुरक्षित रखने के लिए पेड़ पौधे अवश्य लगाए जाते हैं, पशु पक्षियों के प्रति अनूठा प्रेम व इनके  साथ उनका सामंजस्य भी देखा जाता है। वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए विशेष संदेश जन-जन तक देती हैं।
  • डॉ मधु बिश्नोई ने श्री गुरु जंभेश्वर भगवान के द्वारा बताए गए 29 नियमों का उल्लेख आयुर्वेद व ग्रंथों के द्वारा करके पुस्तक का लेखन भी किया है। जिसका एपिसोड संस्कार टीवी चैनल के माध्यम से भी किया गया।
  • वर्ष 2021 में डॉ मधु बिश्नोई ने "एक पहल प्रकृति की ओर" अभियान चलाया गया जिसमें 4 महीने में लगभग 20000 पौधे लगाए गये। इतना ही नहीं जीवन पर्यंत इस अभियान को चलाकर लाखों पौधे लगाने का संकल्प है जिससे भविष्य के लिए पर्यावरण को सुरक्षित रखा जाए।
  • डॉ मधु बिश्नोई को BAMS अध्ययन करने के कारण चिकित्सा पद्धति में भी विशेष रूचि रखती हैं व www.sukalp.in ( sukalp ) ब्यूटी प्रोडक्ट्स व मेडिसिन की ब्रांड की सीईओ है वह अपनी सफल चिकित्सा से रोगियों का उपचार भी करती है।
  • मधु अपने संदेश से जन-जन को जोड़कर “जांभाणी संस्कृति सेवा धाम” बनाने का कार्य प्रारंभ कर चुकी है ताकि उसके द्वारा विश्व स्तर तक पर्यावरण को सुरक्षित रखने का कार्य किया जा सके व संदेश पहुंचा सके और उसमें बने आयुर्वेदिक पंचकर्म हॉस्पिटल के द्वारा लोगों को उपचार भी प्राप्त हो सके।


Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY