GATE Topper 2024: पिता चीनी मील में कर्मचारी बेटी प्रियांशी विश्नोई ( Priyanshi Vishnoi AIR 2) बनी टॉपर

 GATE Topper 2024: पिता चीनी मील में कर्मचारी बेटी प्रियांशी विश्नोई ( Priyanshi Vishnoi AIR 2) बनी टॉपर 


नमस्कार साथियों! Bishnoism.Org पर आपका स्वागत है। हम निरंतर ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से समाज के शिक्षा, चिकित्सा, नौकरीपेशा, राजनीति और सामाजिक क्षेत्र में सफल व्यक्तियों के संबंध में सद्य जानकारी अद्यतन करते हैं। हम इस पोस्ट में बात करेंगे समाज की बेटी ‘प्रियांशी विश्नोई’ (GATE Topper 2024 :  Priyanshi Vishnoi AIR 2) के बारे में।  प्रियांशी बिश्नोई से संबंधित रोचक तथ्य से परिपूर्ण इस ब्लॉग पोस्ट को पूरी अवश्य पढ़ें।

GATE Topper 2024: पिता चीनी मील में कर्मचारी बेटी प्रियांशी विश्नोई ( Priyanshi Vishnoi AIR 2) बनी टॉपर
GATE Topper Priyanshi Vishnoi 


पिछले कुछ समय से समाज का युवावर्ग विभिन्न क्षेत्रों में अपने अर्जित ज्ञान और कौशल के दम पर दबदबा कायम करते दिख रहे हैं। इन युवाओं की काबिलियत पर समाज को नाज है। अपने आप को शिक्षक/पटवारी/पुलिस की नौकरी तक सीमित रखने वाले समाज से आज हर वर्ष सैंकड़ों युवा आईएएस/आईपीएस, राज्य सिविल सेवा, इंजिनियर, साइंटिस्ट और SSC (CGL) के जरिए सीधे इंस्पेक्टर बन रहे हैं। इतना ही नहीं राजकीय सेवा से इतर विभिन्न MNC कम्पनीज़ में भी समाज के युवा उच्च पद पर नौकरियां हासिल कर रहें हैं। खेती-बाड़ी से संबंध रखने वाले समाज के युवा अब खेल में भी भाग्य आजमा रहे हैं। बेटे क्रिकेट, वॉलीबाल और साइक्लिंग में दिखा रहे हैं दम तो बेटियां स्वर्णिम दांव लगा रही है। सफलताओं के शीर्ष शिखर पाने वालों ने मेहनत और कठिन संघर्षों की अनगिनत कहानियां लिखी है। इन्हीं में से एक है ‘प्रियाशी विश्नोई’ (Priyanshi Vishnoi)  जिन्होंने GATE 2024 परीक्षा में ऑल इंडिया दूसरा स्थान (AIR 2) हासिल करके स्वयं, परिवार और समाज को गौरवान्वित किया है। ध्यातव्य रहे नागौर के भानुप्रताप सिंह बिश्नोई ने GATE TOP (AIR 1) किया है।



जीवन परिचय:

प्रियांशी विश्नोई का जन्म उत्तरप्रदेश के बिजनौर जिले के स्योहारा गांव के मध्यमवर्गीय विश्नोई परिवार में हुआ। इनके पिता प्रदीप विश्नोई शुगर मिल में कर्मचारी है। 


बच्चपन से ही मेधावी रही प्रियांशी ने 10वीं और 12वीं कक्षा मधुर मेमोरियल पब्लिक स्कूल स्योहारा से की। इसके पश्चात वह उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली चली गई जहां दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह कॉलेज से वर्ष 2018 में बीएससी ऑनर्स की डिग्री हासिल की। इसके बाद, उन्होंने IIT मद्रास से वर्ष 2020 में रसायन विज्ञान में एमएससी की डिग्री प्राप्त की।

एमएससी पूरा करने के बाद, प्रियांशी ने सितंबर 2020 से जनवरी 2023 तक एड-टेक कंपनी बायजूज में एसोसिएट/सीनियर एसोसिएट कंटेंट डेवलपर के रूप में काम किया।


GATE की तैयारी

प्रियांशी ने GATE 2024 की तैयारी के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। उन्होंने कड़ी मेहनत की और GATE 2024 परीक्षा में ऑल इंडिया दूसरा स्थान हासिल किया।


प्रियांशी की सफलता का रहस्य

प्रियांशी की सफलता का श्रेय उनकी लगन, मेहनत और दृढ़ संकल्प को जाता है। उन्होंने अपनी सफलता के लिए अपने परिवार, शिक्षकों और दोस्तों को भी धन्यवाद दिया है।


प्रियांशी का भविष्य

प्रियांशी अब ONGC या DRDO में काम करना चाहती हैं। वह GATE की तैयारी करने वाले अन्य छात्रों को प्रेरित करती हैं और उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।



प्रियांशी की सफलता की कहानी उन सभी छात्रों के लिए प्रेरणा है जो GATE परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। यह दर्शाता है कि कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।


निष्कर्ष


प्रियांशी विश्नोई एक प्रेरणादायक व्यक्तित्व हैं। उनकी कहानी हमें सिखाती है कि यदि हम कड़ी मेहनत करें और अपने सपनों पर विश्वास रखें, तो हम निश्चित रूप से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।


यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसा लगा? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY