NEET UG 2022 के परिणाम में बिश्नोईयों का जलवा, 40‌ से अधिक छात्र-छात्रा‌ बनेंगे डॉक्टर

 NEET UG 2022 के परिणाम में बिश्नोईयों का जलवा, 40‌ से अधिक छात्र-छात्रा‌ बनेंगे डॉक्टर

NEET UG 2022 के परिणाम में बिश्नोईयों का जलवा, 40‌ से अधिक छात्र-छात्रा‌ बनेंगे डॉक्टर


एनटीए द्वारा आयोजित NEET UG परीक्षा के परिणाम बुधवार शाम को जारी कर दिए गए. जारी परिणामों में राजस्थान की तनिष्का 715 नंबर हासिल करो अखिल भारतीय स्तर पर टॉपर रही. इस वर्ष के परिणामों में बिश्नोई समाज के 40 से अधिक होनहार टॉप रैंकर रहे हैं. यह समाज के लिए सुखद ख़बर है. 


हम यहां कुछ टॉपर्स के बारे में संक्षिप्त परिचय सहित जानकारी अद्यतन कर रहे हैं.



सरकारी विद्यालय में पढ़कर डॉक्टर बनेंगे ‘सीताराम पूनिया’

सरकारी विद्यालय में पढ़कर डॉक्टर बनेंगे ‘सीताराम पूनिया’
Sitaram Poonia

“कौन कहता है आसमान में छेद नहीं होता... एक पत्थर तो तबीयत से उछालो.” इस पंक्ति को बीकानेर के सीताराम पूनिया ने अपनी मेहनत से सिद्ध कर दिखाया है.

कल जारी हुए NEET UG के परिणामों में  सीताराम ने 670 नंबर के साथ अखिल भारतीय स्तर पर 1550 वीं रैंक हासिल है. जनरल कैटेगरी में वह 942 वी रैंक हासिल करने में सफल रहे. 

सीताराम बीकानेर जिले नोखा क्षेत्र के जेगला गांव के रहने वाले हैं. सीताराम के पिता श्री अर्जुन राम पूनिया अध्यापक का है. 

सीताराम ने गांव के राजकीय विद्यालय में इंटरमीडिएट तक की शिक्षा ग्रहण की है. उन्होंने राजकीय विद्यालय में पढ़कर नीट में टॉप रैंकर बनकर लोगों की सरकारी विद्यालय के प्रति आम धारणा को तोड़ने का काम किया है.

सीताराम की इस सफलता गांव में खुशी का माहौल बन गया है. बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. सीताराम ने अपनी सफलता का श्रेय परिजनों, गुरुजनों और अपने मामा विजयपाल बिश्नोई (असिस्टेंट इनकम टैक्स कमिश्नर) को दिया‌ है.



सरकारी विद्यालय की छात्रा ‘भलवंती’ बनेगी डॉक्टर
सरकारी विद्यालय की छात्रा ‘भलवंती’ बनेगी डॉक्टर
Bhalwanti Bishnoi


प्रतिभा प्रतिकूल परिस्थितियों को भी अनुकूल बनाकर सफलता प्राप्त कर ही लेती है. बाड़मेर के सेड़वा की रहने वाली ‘भलवंती’ ऐसी ही कहानी है.

भलवंती ने इंटरमीडिएट तक कि शिक्षा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सोनड़ी में ग्रहण की. पिता श्री रामलाल सिहाग ने अपनी होनहार बेटी को पढ़ाकर उसे डॉक्टर बनाने का सपना संजोया लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी कि वो बेटी कोटा‌ जैसी जगह भेजकर NEET की तैयारी करवा सके. ऐसे में भलवंती के मंजिल में सहायक बना ‘समराथल फॉउंडेशन’ जहां 2 वर्षों तक NEET की तैयारी कर अपने बुलंद हौसलों को परिणामों से जाहिर किया.

भलवंती NEET UG 2022 के परिणामों में 2836 वीं रैंक के साथ उत्तीर्ण हुई है. भावी डॉक्टर ‘भलवंती’ डॉक्टर बनकर सबका स्वास्थ्य भला करे ऐसी शुभकामनाएं हैं.



पिता सरहद पर देश की सुरक्षा कर रहे हैं तो अब बेटी ‘सुमन जांगू’ डॉक्टर बनकर देगी स्वास्थ्य सेवाएं

पिता सरहद पर देश की सुरक्षा कर रहे हैं तो अब बेटी ‘सुमन जांगू’ डॉक्टर बनकर देगी स्वास्थ्य सेवाएं
Suman Jangu 

असफलताएं, सफलता की सिढ्ढी है. जो असफलताओं से न घबराकर उनसे सीखकर आगे बढ़ते हैं सफलता उनके कदम चूमने को तैयार रहती है. ऐसी ही कहानी है जोधपुर की सुमन जांगू की है. 

कल जारी हुए NEET UG के परिणामों में सुमन जांगू 640 अंकों से साथ अखिल भारतीय स्तर पर 6733वीं रैंक हासिल करने में सफल रही. जनरल कैटेगरी में वह 4801 वी रैंक हासिल करने में सफल रही. 

सुमन का यह दूसरा प्रयास था पहले प्रयास में वह अच्छा परिणाम देने में सफल नहीं हो पाई लेकिन सुमन ने इस विफलता को नॉलेज गैन के रुप में लिया और अनवरत पढ़ाई जारी रखी.  जिसका परिणाम आज हम सबके सामने हैं. सुमन ने नीट युजी के लिए शैक्षणिक नगरी कोटा में रहकर ऐलन कॉचिंग संस्थान से तैयारी की. 

सुमन जोधपुर जिले के लोहावट तालुका के गांव पिलवा की रहने वाली है. सुमन के पिता भाकर राम बिश्नोई बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में एएसआई के पद पर सेवारत हैं. पिता सरहद पर देश की सुरक्षा कर रहे हैं तो अब बेटी ‘सुमन जांगू’ डॉक्टर बनकर स्वास्थ्य सेवाएं देगी.


गांव की पहली डॉक्टर बनेगी ‘मनीषा बिश्नोई’

गांव की पहली डॉक्टर बनेगी ‘मनीषा बिश्नोई’
Manisha Bishnoi


प्रतिभा प्रलाप नहीं करती, प्रयास करती और सरलता प्राप्त कर ही लेती है.‌  इस बात को सिद्ध कर दिखाया है ‘मनीषा बिश्नोई’ ने जो‌ जोधपुर के फलोदी क्षेत्र के निकटवर्ती ग्राम कृष्णनगर कलां की रहने वाली है मनीषा अपने गांव से डॉक्टरी करने वालों में पहली है.

कल जारी हुए NEET UG के परिणाम मनीषा ने 627 अंको के साथ अखिल भारतीय स्तर पर 10301वी रैंक प्राप्त कर की है. जनरल कैटेगरी में वह 4801 वी रैंक हासिल करने में सफल रही. 

मनीषा शिक्षित परिवार से ताल्लुक रखने वाली है इनके पिता श्री बुधराम कड़वासरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जांबा की ढाणी में व्याख्याता के पद पर सेवारत हैं. पिता शिक्षा के क्षेत्र में भारत के भविष्य को गढ़ रहे हैं तो वही अब बेटी डॉक्टर बनकर ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की सुलभ प्राप्ति पर कार्य करेगी.


बहनें अनीता व ज्योति एक साथ बनेंगी डॉक्टर,  NEET UG में प्राप्त की क्रमशः 9452 वीं व 9907 वीं रैंक 


बहनें अनीता व ज्योति एक साथ बनेंगी डॉक्टर,  NEET UG में प्राप्त की क्रमशः 9452 वीं व 9907 वीं रैंक
Anita Jyoti Bishnoi



बहनें साथ-साथ पढ़ी और डॉक्टर बनने का ख़्वाब देखा। तैयारी कर NEET की परीक्षा दी, अब एकसाथ दोनों डॉक्टर। अनिता व ज्योति पुत्री ओमप्रकाश भादू गांव रोड़ा ने  NEET UG में  क्रमशः 9452 वीं (केटेगरी रैंक 4466) व 9907 वीं रैंक (केटेगरी रैंक 4642) हासिल करने में कामयाब रही।






अगर आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली या आप अपनी बात हमसे साझा करना चाहें तो हमें info@bishnoism.org पर लिखें या फेरसबुक पर सम्पर्क करें. आप हमें किसी भी प्रकार की प्रेरक खबर का विडियो +91-86968-72929 पर वाट्सऐप कर सकते हैं. 



Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY