सामाजिक हलचल: श्री गुरु जम्भेश्वर मंदिर हरी कंकेड़ी धाम राणासर में भरा गुरु जम्भेश्वर मेला

सामाजिक हलचल: श्री गुरु जम्भेश्वर मंदिर हरी कंकेड़ी धाम राणासर में भरा गुरु जम्भेश्वर मेला

सामाजिक हलचल: श्री गुरु जम्भेश्वर मंदिर हरी कंकेड़ी धाम राणासर में भरा गुरु जम्भेश्वर मेला


श्री गुरू जम्भेश्वर मंदिर कंकेड़ी धाम राणासर पर भव्य मेले का आयोजन सम्पन्न हुआ। आसपास के क्षेत्र से हजारों श्रृद्धालुओं ने हवन में आहुति देकर धर्म लाभ कमाया। 13 सितंबर की शाम को जाम्भाणी जागरण का आयोजन किया गया। जिसमें डॉ मधु बिश्नोई ने गुरु जाम्भोजी के जीवन, उनके उपदेश पर प्रकाश डाला और साखी व भजनों की स्वरलहरियाँ बटोरी। जीवणराम बिश्नोई ने सम्बोधित करते हुऐ कहा की मंदिर निर्माण के लिए सहयोग अभियान चल रहा है उसमें पुरा समाज बढ़-चढ़कर भाग लें। दुसरे दिन हवन, धर्मसभा और महाप्रसादी का आयोजन किया गया।

मेले में राजस्थान के ऊर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि मंदिर के लिए राजस्थान सरकार ने 25 बीघा भूमि आवंटित की है। इसके अलावा, मंदिर को पेयजल और बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विभाग ने प्रपोजल तैयार कर सरकार को भेज दिया है। मंत्री भाटी ने कहा कि गुरु जम्भेश्वर भगवान राजस्थान के महान संत थे। उन्होंने यहां के लोगों के जीवन को पर्यावरणीय शिक्षाओं से जोड़ा। इस दौरान उन्होंने अमृता देवी बिश्नोई को याद किया और बिश्नोई समाज के पर्यावरण संरक्षण में दिए योगदान के लिए आभार प्रकट किया। मंदिर कमेटी की ओर से मंत्री भाटी का स्वागत किया। 

इस मौके पर मंत्री भाटी व भजन गायिका डॉ मधु बिश्नोई ने जाम्भाणी साहित्य परीक्षा में तहसील स्तर के टॉप 3 व 70% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया। कोलायत CO अरविंद कड़वासरा पुलिस जाप्ते के साथ मौजूद रहे।इस दौरान दानदाताओं द्वारा मंदिर निर्माण हेतु 22 लाख रूपए की घोषणा की गई।

मेले में हजारों श्रद्धालुओं ने शिरकत की। श्रद्धालुओं ने मंदिर में हवनकुंड में आहुति देकर गुरु जम्भेश्वर भगवान से आशीर्वाद प्राप्त किया।

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY