Dr Papu Ram Dara: विकास की इबारतों के साथ जनसेवा के बूते बने जनता का नारा- पप्पूराम डारा

 Dr Papu Ram Dara: विकास की इबारतों के साथ जनसेवा के बूते बने जनता का नारा- पप्पूराम डारा


Dr Papu Ram Dara: विकास की इबारतों के साथ जनसेवा के बूते बने जनता का नारा- पप्पूराम डारा

 

पप्पूराम डारा का जीवन परिचय

विवरणजानकारी
नामपप्पूराम डारा
पितागोपालराम विश्नोई
जन्म10 अगस्त 1969
जीवनसंगिनीश्रीमती इंद्रादेवी
परिवार
व्यवसायAA क्लास ठेकेदार
राजनेतिक सफरपूर्व पंचायत समिति सदस्य
पार्टीभाजपा





 


भोपालगढ़ के सामान्य किसान परिवार में जन्में जोधपुर जिले के सबसे बड़े ठेकेदारों में शामिल पप्पूराम डारा ने विपरीत परिस्थितियों में फर्श से अर्श तक का सफर किया है। भोपालगढ़ के अरटीया गांव के साधारण किसान गोपालराम विश्नोई के घर 10 अगस्त 1969 को जन्में पप्पूराम डारा के मन में युवा अवस्था में ही कुछ कर गुजरने का जुनून सवार था। लेकिन हर जगह आर्थिक समस्या किसी इंसान के पैरों में बेड़ियां जरूर बन जाती है। सबसे पहले डारा ने खुद को आर्थिक रूप से सशक्त करने की दिशा में प्रयास शुरू किए। लेकिन शुरुआत में कुछ छोटे छोटे व्यवसाय शुरू किए। इन छोटे व्यवसायों में भी डारा ने अपनी विलक्षण बुद्धि के बूते सफलता प्राप्त कर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग में खुद की ठेका फर्म बनाई। डी श्रेणी की ठेका फर्म से शुरुआत कर डारा ने विभाग में अपनी वो अमिट छाप कार्यों के बूते छोड़ी जिससे आज उनकी फर्म डबल ए क्लास की होकर राजस्थान के अलावा गुजरात और मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में फैल गई। आज उनकी खुद की फर्म का सालाना टर्न ओवर भी सैकड़ों करोड़ का है। उनकी पत्नी इंद्रादेवी पहले पुलिस सेवा में थी लेकिन बाद में स्वेच्छा से सेवानिवृति लेकर अब पेट्रोल पंप व्यवसाय करती है व वर्तमान में पंचायत समिति सदस्य है। व्यवसायी पति पत्नी की जोड़ी ने सामाजिक सुधार और र कई सामाजिक निर्माण में जोधपुर जिले के अलावा विश्नोई समाज के सबसे बड़े तीर्थ जाम्बा और मुकाम, लालासर साथरी सहित अपने गांव तक में विश्नोई समाज के सबसे बड़े भामाशाह के रूप में अपना नाम दर्ज करवाकर अब तक करोड़ों रुपए का दान दे चुके है। खुद के गांव अरटीया में बने जम्भेश्वर मंदिर में करोड़ से अधिक व मुकाम जैसे मंदिरों और बिश्नोई चेरी टेबल ट्रस्ट जयपुर, समराथल फाउंडेशन, जाम्भाणी साहित्य अकादमी, बिश्नोई धर्मशाला एवं छात्रावास निर्माण, राम मंदिर निर्माण में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल की प्रेरणा से लाखों-करोड़ों रुपए दान दिया। मारवाड़ में विश्नोई समाज के सबसे बड़े तीर्थ जाम्बा में करोड़ों रुपए की लागत से बन रहे विशाल मंदिर के सबसे बड़े भामाशाह पपुराम डारा ही है। इतना ही वैश्विक‌ महामारी कोरोना‌काल में लाखों रुपए की लागत से फलोदी, लूणी व जोधपुर में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के साथ मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में सहयोग खुले हाथों से सहयोग किया।


 सामाजिक जिम्मेदारी

 पप्पूराम डारा का खुले दिल से समाज को सहयोग व समाज में सुधार की इच्छा को देखते हुए विश्नोई समाज ने उन्हें कई तरह के प्रमुख पदों पर रखकर बड़ी जिम्मेदारी देकर उन पर विश्वास जताया। आज डारा‌ जम्भेश्वर आरोग्य संस्थान एम्स जोधपुर के राष्ट्रीय अध्यक्ष और जम्भेश्वर समाजिक-पर्यावरण व शिक्षण संस्थान भोपालगढ़, बेटी संस्थान जोधपुर, अमृतादेवी विश्नोई पर्यावरण संस्थान जोधपुर, जाम्भोलाव धाम विश्नोई सभा फलौदी व किसान संगठन लोहावट के प्रमुख सदस्य है। इसके अलावा वे राजस्थान ठेकेदार संघ जयपुर के भी पेट्रोन है। डारा की योग्यता को देखते हुए अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने उन्हें 2009 में जोधपुर जिला परिषद के वार्ड नंबर 21 से टिकट दिया और डारा बड़े अंतर से जीतकर जिला परिषद सदस्य बने। राजनीति के क्षेत्र में डारा प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेताओं के चहेते हैं। और पार्टी की बड़ी गतिविधियों की जिम्मेदारी उठाकर उन्हें पूरा करते रहते हैं। समाज में व्याप्त मृत्युभोज, बालविवाह जैसी कुरीतियां मिटाने के प्रयास, समाजसेवा में निरन्तर सहयोग प्रदान करते रहते हैं।



बरसों तक कांग्रेस में रहे अब भारतीय‌ जनता पार्टी से जुड़े

तीन दशक से अधिक समय तक कांग्रेस पार्टी को समर्पित रहे पप्पू राम डारा ने आज (19 मार्च, 2024) मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की उपस्थिति में भाजपा का दामन थामा। मुख्यमंत्री सहित पार्टी पदाधिकारियों ने डारा को पार्टी का दुपट्टा पहनाकर उनका स्वागत किया। इसके बाद जोधपुर में ही डारा के निवास स्थान पर फलोदी विधायक मास्टर पब्बाराम बिश्नोई द्वारा भी डारा का माला पहनाकर स्वागत किया गया। 


विगत 3 दशक से अधिक समय तक पार्टी को समर्पित रहने के बावजूद चुनाव के समय पार्टी की सेवा के साथ साथ जनता की सेवा का बीड़ा उठाया तब तब मुझे और मेरे कार्यकर्ताओं को निराशा हाथ लगी। सच्चे और समर्पित कार्यकर्ताओं की अनदेखी से कांग्रेस पार्टी अपने आंतरिक लोकतंत्र को खो चुकी है। मैं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की राष्ट्र सेवा के भाव से प्रभावित होकर विकसित भारत के मिशन 2047 के साथ जुड़ा  हूँ। पिछले 10 वर्षों से मोदी जी द्वारा राष्ट्रहित में लिये गये फ़ैसले धारा 370 को हटाना ,भव्य राममंदिर का निर्माण ,नागरिकता संशोधन बिल 2019 को लागू कर दूसरे देशों से पीड़ित हिंदू भाईयों को देश की नागरिकता देकर सम्मान दिया। तमाम राष्ट्रहित की योजनाओं के साथ जुड़ कर हम भी देश और समाज के विकास में अपना योगदान दें।

हमारे समाज का मुख्य मुद्दा समाज को केंद्र में OBC का कोटा दिलाकर युवाओं को अपना हक़ दिलाना है जो मोदी जी के साथ जुड़ कर ही प्राप्त किया जा सकता है।

डॉ पप्पूराम डारा

पूर्व पंचायत समिति सदस्य

भामाशाह 

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY